करंट अफेयर्स २०१६ हिंदीमे करंट अफेयर्स ९ जनवरी २०१६ लोक सेवा आयोग : Latest Current Affairs 2016 in Hindi Current Affairs ( 9 January 2016 ) in Hind

Posted  on 2016-01-21
Video for Download and View   Current Affairs ( 9 January 2016 ) in Hindi.webm
Latest Current Affairs 2016 in Hindi Current Affairs ( 9 January 2016 ) in Hindi, नवीनतम करंट अफेयर्स २०१६ करंट अफेयर्स २०१६ हिंदीमे, करंट अफेयर्स ९ जनवरी २०१६ लोक सेवा आयोग यु.पी.एस.सी

१)मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया में लग रहे कुछ समय की वजह से जम्मू-कश्मीर में ९ जनवरी २०१६ रात राज्यपाल शासन लागू कर दिया गया ।
राज्यपाल एन एन वोहरा ने जम्मू-कश्मीर के संविधान की अनुच्छेद ९२ के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राज्य में राज्यपाल शासन लगाने की उद्घोषणा की। जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन १) मार्च १९७७,मार्च १९८६,जनवरी १९९०, अक्टूबर २००२,जुलाई २००८,जनवरी २०१५ और जनवरी २०१६ में लगा है Ÿ।

२)चीन सरकार ने सोने से बनी १२० फीट की माओत्से तुंग की स्टैच्यू को अचानक गिरा दिया।
इसे बनाने में करीब ३३ करोड़ रुपए (५ मिलियन डॉलर) खर्च हो चुके थे। ऑफिशियल्स के मुताबिक माओ की स्टैच्यू गिराने की वजह रजिस्टड्ढेशन और जरूरी अप्रूवल का न मिलना है। हेनान प्रॉविन्स में काइफेंग स्थित टोंगजू काउंटी में यह स्टैच्यू बनाई गई थी।
चीन और दुनिया भर में माओ की इस सोने से बनाई गई स्टैच्यू की चर्चा थी। माओत्से तुंग मॉडर्न चीन के फाइंडर कहे जाते हैं।
१९४९ में हुए रेवोल्यूशन के बाद उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी बनाई। करीब ३ दशकों तक माओ ने सत्ता संभाली।
माओ के बाद डेंग जिआओपिंग सत्ता में आए। इनके सुधारों के चलते चीन दुनिया की दूसरी बड़ी इकोनॉमी बन गया।
२६ दिसंबर, १८९३ को जन्मे माओ की ९ सितंबर, १९७६ को डेथ हो गई थी।

३) पेटड्ढोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने देश भर में एलपीजी उपभोक्ताओं से सुझाव मांगने के लिए ऑनलाइन पहल शुरू की है ताकि दक्ष और अनुकूल सेवा प्रदान करने में मदद मिले।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि दो आनलाइन चर्चा मंच-देश में नागरिकों के अनुकूल सेवा और एलपीजी का दायरा बढ़ाने के लिए-शुरू किए गए हैं और ये मायगव डाट इन और माय.एलपीजी.डाट इन पर उपलब्ध हैं। यह पहल २०१६ को एलपीजी उपभोक्ता वर्ष के तौर पर मनाने के लिए उठाए गए कदमों का हिस्सा है। बयान में कहा गया है एलपीजी उपभोक्ताओं-नागरिकों से आग्रह है कि वे संबद्ध आनलाइन मंचों पर अपने विचार साझा करें। मूल्यवान सुझाव-टिप्पणियों का स्वागत है। इस पर एलपीजी का दायरा और आपूर्ति बढ़ाने के संबंध में उपभोक्ता केंद्रित सेवा सुधारने पर विचार किया जाएगा।

४)साहित्यकार रवींद्र कालिया नहीं रहे
हिंदी के साहित्यकार रवींद्र कालिया का दिल्ली के अस्पताल में ७६ वर्ष की आयु में निधन हो गया है । रविंद्र कालिया का पंजाब के जालंधर में जन्म हुआ था. वे केंद्रीय हिंदी निदेशालय की पत्रिका भाषा और धर्मयुग से जुड़े रहे. वे भारतीय भाषा परिषद की पत्रिका वागर्थ के भी संपादक रहे। कालिया भारतीय ज्ञानपीठ के निदेशक और पत्रिका नया ज्ञानोदय के संपादक भी थे। कालिया की चर्चित रचनाओं में खुदा सही सलामत है, एबीसीडी, १७ रानडे रोड (उपन्यास) नौ साल छोटी पत्नी (कहानी संग्रह) और ग़ालिब छुटी शराब (संस्मरण) नींद क्यों रात भर नहीं आती (व्यंग्य संग्रह) प्रमुख हैं।


Dowload Android Apps From Play store.

Current Affairs 2016 January Hindi Android App Link